माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में एग्रीटेक स्टार्टअप्स को सशक्त बनाने के लिए कार्यक्रम शुरू किया

0
Microsoft agri startup

माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को भारत में एग्रीटेक स्टार्टअप्स की मदद के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें उद्योग-विशिष्ट समाधान, पैमाना और गहरी तकनीक, व्यापार और विपणन संसाधनों तक पहुंच विकसित की गई।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि त्रि-स्तरीय कार्यक्रम सी सी स्टार्टअप के लिए तकनीकी और व्यावसायिक सक्षमता संसाधन प्रदान करता है, जो अपने कारोबार को एज़्योर लाभ (मुफ्त क्रेडिट सहित), असीमित तकनीकी सहायता और सहायता प्रदान कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया में स्टार्टअप इकोसिस्टम के निदेशक संगीता बावी ने कहा, “एग्रीटेक स्टार्टअप्स प्रोग्राम के लिए माइक्रोसॉफ्ट भारत में इन स्टार्टअप्स को सशक्त बनाने और वैश्विक कृषि प्रथाओं को बदलने की हमारी यात्रा के शुरुआती चरणों में से एक है।”

एंटरप्राइज़-रेडी समाधानों के साथ स्टार्टअप संयुक्त रूप से बाजार की रणनीतियों, तकनीकी सहायता और माइक्रोसॉफ्ट के पार्टनर इकोसिस्टम के साथ बिक्री के नए अवसरों के साथ तेज़ी से बढ़ सकते हैं।

अंत में, एग्रीटेक स्टार्टअप जो डिजिटल कृषि समाधान बनाने की तलाश कर रहे हैं, के पास गहरे डेटा इंजीनियरिंग संसाधनों में निवेश किए बिना Azure FarmBeats के साथ अनुकूलित समाधानों का सह-निर्माण करने का अवसर है।

एज़्योर मार्केटप्लेस पर उपलब्ध, एज़्योर फार्मबीट्स फ्यूज्ड डेटासेट्स के आधार पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) मॉडल के निर्माण से प्रदाताओं और क्रियात्मक अंतर्दृष्टि के निर्माण के लिए कृषि डेटासेट के एकत्रीकरण को सक्षम बनाता है।

Microsoft ने कहा कि Azure FarmBeats का उपयोग करके, स्टार्टअप्स कृषि डेटा को प्राप्त कर सकते हैं, एकत्र कर सकते हैं और तेजी से अपने AI / ML मॉडल विकसित कर सकते हैं।

हाल के नैसकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, देश में सालाना 25 प्रतिशत की दर से वृद्धि करते हुए, वर्तमान में एग्रीटेक क्षेत्र में 450 से अधिक स्टार्टअप की मेजबानी करता है।

देश में एग्रीटेक स्टार्टअप्स को 2019 की पहली छमाही में $ 248 मिलियन से अधिक का वित्त पोषण प्राप्त हुआ, पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 300 प्रतिशत की वृद्धि।

बावी ने कहा, “सतत कृषि प्रौद्योगिकी वैश्विक खाद्य परिदृश्य को बदल सकती है। एग्रीटेक स्टार्टअप नवाचार कृषि और खाद्य उत्पादन से जुड़ी हमारी कुछ प्रमुख चुनौतियों को संबोधित कर रहे हैं,” बावी ने कहा।

Microsoft ने कहा कि स्टार्टअप्स, कॉर्पोरेट्स, उद्योग निकायों, सरकारों और उद्यम पूंजी फर्मों को एक साथ लाकर, इस कार्यक्रम का उद्देश्य सीखने और नवाचार के लिए एक साझा मंच बनाना है।

Advertisement