UVC तकनीक कोरोनोवायरस के खिलाफ इस्तेमाल की जा सकती है ?

0
uv light and corona

हमें एक लम्बे समय से ज्ञात है कि UVC प्रकाश क्या होता है, यूवी एक अत्यधिक ऊर्जावान प्रकाश का लघु रूप है, जो सेलुलर स्तर पर वायरस को नष्ट करने में सक्षम है ,और वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि वही तकनीक कोरोनोवायरस के खिलाफ इस्तेमाल की जा सकती है जो वीवीआईडी ​​का कारण बनती है।

चीन बैंक के नोटों को साफ करने, सार्वजनिक बसों को कीटाणुरहित करने और अस्पतालों के अंदर जैप वायरस का इस्तेमाल करने के लिए यूवीसी लाइट का उपयोग कर रहा है।

अमेरिका के शहर भी इस का अनुसरण कर रहे हैं, न्यूयॉर्क शहर ने अपनी मेट्रो कारों की रात की सफाई प्रक्रियाओं के दौरान कोरोनोवायरस को मारने के लिए इसका उपयोग किया है।

कोलंबिया विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर रेडियोलॉजिकल रिसर्च के निदेशक डेविड ब्रेनर ने कहा, “परिणाम बहुत उत्साहजनक रहे हैं, जिन्होंने पिछले महीने न्यूयॉर्क के परिवहन प्राधिकरण को सलाह दी थी, एबीसी को बताया। “वैज्ञानिकों के रूप में, हम अध्ययनों को दोहराने जा रहे हैं, हम उन्हें सहकर्मी समीक्षा के लिए लिखने जा रहे हैं। लेकिन यह निश्चित रूप से पूरी तरह से लग रहा है कि यूवी प्रकाश इस वायरस को मारने के लिए बहुत कुशल है। “

लेकिन इस तरह की तकनीक को व्यापक स्तर पर लागू करने के साथ दो बड़े मुद्दे हैं। सबसे पहले, यूवीसी प्रकाश के संपर्क में आने से त्वचा में जलन और कैंसर हो सकता है, जिसका अर्थ है कि उनका उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब कोई आसपास न हो। और दूसरा, वर्तमान यूवी विकिरण स्रोत महंगे होते हैं और लंबे समय तक नहीं चलते हैं।

वैज्ञानिक अब इन दोनों समस्याओं का समाधान खोजने के लिए दौड़ रहे हैं।

कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया है कि 222 नैनोमीटर के तरंग दैर्ध्य के साथ, प्रकाश स्पेक्ट्रम के दूर के छोर पर “दूर-यूवीसी” किरणें मनुष्यों के लिए सुरक्षित दिखाई देती हैं, लेकिन अभी भी वायरस को मारने में सक्षम हैं।

कई वर्तमान UVC लाइट अत्यंत महंगी पारा गैस पर निर्भर करते हैं, जिससे वे भारी और अल्पकालिक हो जाते हैं। एल ई डी काफी सरल और ऊर्जा कुशल हैं, लेकिन उनकी वर्तमान स्थिति में, यूवी विकिरण की पर्याप्त मात्रा को बाहर करने की उनकी क्षमता में गंभीर रूप से सीमित हैं।

Advertisement