दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम के दिए गए मौत के आंकड़ों में काफी अंतर

0
corona death

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस को कहर बढ़ता जा रहा है. रोजाना कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले सामने आने के साथ ही मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. अब दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई मौतों को लेकर दिल्ली नगर निगम और दिल्ली सरकार आमने-सामने आ गए हैं.

दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम के दिए गए मौत के आंकड़ों में काफी अंतर है. दिल्ली सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के अब तक दिल्ली में 984 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है, लेकिन दिल्ली नगर निगम के अनुसार अब तक 2098 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हो चुकी है. दोनों के आंकड़ों में दोगुने से भी ज्यादा का अंतर है.

उत्तरी नगर निगम स्टैंडिग कमेटी के चेयरमैन जयप्रकाश ने कहा कि दिल्ली सरकार को अगर जवाब चाहिए होगा तो एमसीडी सारे आंकड़े देने के लिए तैयार है. दक्षिणी दिल्ली में 1080 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है और उत्तरी दिल्ली में 976 लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस के कारण हुई है. पूर्वी दिल्ली में 42 लोगों की मौत कोविड-19 के संक्रमण से हुई है.

उन्होंने बताया कि जहां पर शवों का अंतिम संस्कार होता है या उन्हें दफनाया जाता है वहां अस्पतालों की तरफ से बताया जाता है कि कितने लोगों की मौत कोरोना वायरस की बीमारी से हुई है. वहां बाकायदा शवों के साथ पचीज़् लगी हुई आती है और इससे साफ पता लग जाता है कि किनकी मृत्यु किस कारण से हुई है. उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली सरकार ने सहयोग नहीं किया है और इसी वजह से मौत के आधिकारिक आंकड़ों में अंतर देखा जा रहा है.

हालांकि जयप्रकाश ने ये भी कहा कि उनके पास सारे आंकड़े हैं और तीनों नगर निगम के पास मौत के अलग-अलग आंकड़े हैं. इनमें किसी तरह की कोई गलती होने की गुंजाइश नहीं है, क्योंकि मौत के आंकड़ों को ना तो कम किया जा सकता है और न बढ़ाया जा सकता है. हालांकि दिल्ली सरकार किस तरह इतनी कम मौत बता रही है ये सवाल बड़ा है.

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार के ऊपर पहले भी आधिकारिक आंकड़ों को सही तरीके से न बताने के आरोप लगते रहे हैं. पहले भी ये कहा जा रहा था कि दिल्ली में जितनी मौत कोरोना वायरस से हुई हैं उससे कहीं कम संख्या बताई जा रही है.

Advertisement