कोरोना संकट में भी इनका धन बढ़ा, विश्व के तीसरे सबसे अमीर शख्स बने जुकरबर्ग, पहले नंबर पर बेजोस

0

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी की वजह से जहां एक ओर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर संकट मंडरा रहा है, वहीं दूसरी ओर अमेरिका के अरबपतियों की संपत्ति में 15 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कई देशों में लॉकडाउन की घोषणा की गई. लेकिन पिछले दो महीने में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की संपत्ति में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है. लॉकडाउन के दौरान टेक स्टॉक्स में बड़ी तेजी देखने को मिली है, जिसकी वजह से अमेरिका के 600 अरबपतियों की संपत्ति बढ़ी है. 

45 फीसदी बढ़ी मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति

एक स्टडी रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो महीने में मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में करीब 30 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. मार्च के मध्य में उनकी कुल संपत्ति 57.5 अरब डॉलर थी. लेकिन वर्तमान में उनकी संपत्ति करीब 87.5 अरब डॉलर की हो गई है. इसके साथ ही वे विश्व के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं और बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन वॉरेन बफे से भी आगे निकल गए हैं. उनकी संपत्ति में 45 फीसदी का इजाफा हुआ है.

30 फीसदी बढ़ी जेफ बेजोस की संपत्ति

अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस की बात करें, तो फॉर्ब्स बिलिनेयर सूची के आधार पर इस अवधि के दौरान जेफ बेजोस की संपत्ति 30 फीसदी बढ़ कर 147.6 अरब डॉलर यानी करीब 11.06 लाख करोड़ रुपये हो गई है. उनकी संपत्ति में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है.

अमेरिकंस फॉर टैक्स फेयरनेस एंड द इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज प्रोग्राम एंड इक्विटी की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना संकट के बीच माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स की संपत्ति में 8.2 फीसदी और बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफे की संपत्ति में 0.8 फीसदी का इजाफा हुआ है. ऑनलाइन शॉपिंग फीचर्स शॉप्स की शुरुआत के बाद से फेसबुक के शेयर की कीमत में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई.

फेसबुक के एक शेयर की कीमत 230 डॉलर पर पहुंच गई. साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की मांग भी बहुत बढ़ गई है. पिछले दो महीने में फेसबुक ने वीडियो कॉल की सुविधा को अपडेट किया है. हाल ही में जूम को टक्कर देने के लिए उसने मैसेंजर रूम्स फीचर को भी शुरू किया था, जिसमें एक साथ 50 लोग वीडियो कॉलर पर बात कर सकते हैं.

Advertisement